Spread the love

समय के अनुसार सभी चीज सुंदर हैं
क्योंकि
स्कूल की घंटी सुबह के समय बेकार लगती हैं
और छुट्टी के समय बहुत अच्छी लगती हैं

बारिश और धूप दोनों से मिलकर खूबसूरत इंद्रधनुष बनता है, इसलिए जीवन सुख और दुख दोनों की अपनी अहमियत है….


02 अप्रैल (मंगलवार)
वैदिक ऋतु/ शिशिर ऋतु
द्रिक ऋतु : वसंत (वसंत)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत – 2080
शक संवत – 1945
माह : फाल्गुन 23 (अमांता)
चैत्र 8 (पूर्णिमांत) नक्षत्र: पूर्वा आषाढ़ (रात 10:48 बजे तक) उत्तरा आषाढ़
तिथि: अष्टमी (रात 8:09 बजे तक) नवमी
राहु : 03:34 अपराह्न – 05:07 अपराह्न
यमगंदा 09:26 पूर्वाह्न – 10:58 पूर्वाह्न

×××××××××××××××××××××××
आज के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

  1. आईएमडी ने सोमवार को कहा कि भारत में अप्रैल से जून की अवधि के दौरान अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ेगा, जिसका सबसे बुरा प्रभाव मध्य और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भागों पर पड़ने की आशंका है।
  2. नई टोल दरें, जिन्हें 1 अप्रैल से बढ़ाया जाना था, लोकसभा चुनाव 2024 के बाद लागू की जाएंगी, भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को एक निर्देश में कहा। सोमवार।
  3. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने कई वाहनों के लिए एक ही FASTag के उपयोग को रोकने के लिए ‘एक वाहन, एक FASTag’ नियम लागू किया है। 1 अप्रैल से प्रभावी, एक वाहन के लिए कई FASTags वाले उपयोगकर्ता उन सभी का उपयोग नहीं कर पाएंगे। FASTag RFID तकनीक का उपयोग करके निर्बाध टोल भुगतान सुनिश्चित करता है।
  4. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल, असम और मणिपुर में तूफान से हुए भारी नुकसान के बाद वहां के मुख्यमंत्रियों से बात की. उन्होंने उन्हें हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।
  5. यात्रियों को बोर्डिंग के बाद उड़ान में देरी या आपात स्थिति वाले मामलों में संबंधित गेट के प्रस्थान द्वार से बाहर निकलने की अनुमति दी जाएगी।
  6. मैसूर शाही परिवार और मैसूर-कोडागु लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार के पास उनके चुनावी हलफनामे के अनुसार कोई घर, जमीन या यहां तक ​​​​कि एक वाहन भी नहीं है।
    जीके और सीए:
  7. आम आदमी पार्टी के पूर्व सांसद धर्मवीर गांधी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए, वह पंजाब की पटियाला लोकसभा सीट से सांसद थे.
  8. दिल्ली विश्वविद्यालय के कालिंदी कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोफेसर मीना चरंदा को वर्ष 2024 के प्रतिष्ठित ‘अंतर्राष्ट्रीय संस्कृति पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है। प्रोफेसर चरंदा को यह सम्मान शिक्षा और समाज सेवा के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय कार्यों के लिए मिला है। पुरस्कार समारोह 30 मार्च, 2024 को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में हुआ। ×××××××××××××××××××××××
    कानूनी रिपोर्ट भारत के मुख्य न्यायाधीश: श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़ कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम ××××××××××××××××××××××
  9. सुप्रीम कोर्ट ने 31 जनवरी के वाराणसी कोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, जिसके द्वारा हिंदू पक्षों को ज्ञानवापी मस्जिद के दक्षिणी तहखाने में पूजा आयोजित करने की अनुमति दी गई थी। भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने हालांकि, दोनों पक्षों को ज्ञानवापी परिसर में यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया ताकि दोनों समुदाय धार्मिक प्रार्थना कर सकें।
  10. भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसी, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार (1 अप्रैल) को एक साहसिक दावा किया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शराब नीति मामले के संबंध में पूछताछ के दौरान आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं और राज्य के मंत्रियों का नाम लिया। . उन्होंने कथित तौर पर आतिशी और सौरभ भारद्वाज का नाम लिया।
  11. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्हें अदालत द्वारा उत्पाद शुल्क नीति मामले में 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजने के बाद तिहाड़ जेल भेज दिया गया था, अपने सेल में सीसीटीवी कैमरों के साथ 24×7 निगरानी में रहेंगे और टीवी देख सकते हैं और किताबें पढ़ सकते हैं। अधिकारियों ने कहा.
  12. दिल्ली की एक अदालत ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को न्यायिक हिरासत के दौरान भागवत गीता, रामायण और “प्रधानमंत्री कैसे निर्णय लेते हैं” सहित विशिष्ट पुस्तकें रखने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा, केजरीवाल को घर का बना भोजन, दवाएं, अपना बिस्तर और गद्दे और तकिए जैसी अन्य आवश्यक चीजें प्राप्त करने की अनुमति दी गई है।
  13. बॉम्बे हाई कोर्ट ने 1 अप्रैल को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े को गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी। अदालत ने कहा कि 10 अप्रैल तक श्री वानखेड़े के खिलाफ कोई दंडात्मक कदम नहीं उठाया जाना चाहिए।
  14. कोलकाता की सत्र अदालत ने सोमवार को निलंबित तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता शेख शाहजहां की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत 13 अप्रैल तक बढ़ा दी।
  15. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को मध्य प्रदेश के धार में भोजशाला परिसर के चल रहे ‘वैज्ञानिक सर्वेक्षण’ पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, लेकिन निर्देश दिया कि कोई भी भौतिक खुदाई नहीं की जानी चाहिए जो संरचना की उपस्थिति को बदल सकती है। अदालत ने आगे आदेश दिया कि उसकी अनुमति के बिना एएसआई सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर कोई कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए। ×××××××××××××××××××××
    वित्त मंत्री: निर्मला सीतारमण. वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ××××××××××××××××××××××
    USD ₹ 84
    💷 GBP ₹ 106
    यूरो : ₹ 91
    🇨🇳येन ¥ : ₹12

जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)


बीएसई सेंसेक्स
74,014.55 +363.20 (0.49%)🌲
निफ्टी
22,462.00 +135.10 (0.61%)🌲


वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 69,380/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 78,600/किग्रा


दिल्ली में ईंधन


पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम


मुंबई में ईंधन


पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

  1. एचएएल ने सोमवार को घोषणा की कि उसने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए परिचालन से ₹29,810 करोड़ से अधिक का उच्चतम राजस्व हासिल किया है, जो पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान 9% की तुलना में लगभग 11% की वृद्धि है, जब यह आंकड़ा था। ₹26,928 करोड़ पर। फर्म को ₹19,000 करोड़ से अधिक के नए विनिर्माण अनुबंध प्राप्त हुए।
  2. लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) की हेवी इंजीनियरिंग शाखा ने संविदात्मक डिलीवरी से 12 महीने पहले स्वदेशी रूप से विकसित 10 X 700 मेगावाट पीएचडब्ल्यूआर फ्लीट प्रोग्राम के लिए पहले स्टीम जेनरेटर (एसजी) को हरी झंडी दिखा दी है। ये स्टीम जेनरेटर न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) को आपूर्ति किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण घटक हैं, जिसका उद्देश्य माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के तहत भारत के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम को बढ़ावा देना और 2070 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन की भारत की COP26 प्रतिबद्धता को प्राप्त करना है। आत्मनिर्भर भारत”
  3. भारत घरेलू निर्माताओं को राहत देते हुए, एक साल के लिए प्रतिबंधों में ढील देने के बाद, आयातित सौर ऊर्जा मॉड्यूल पर सीमाएं फिर से लगाएगा, जिन्होंने विदेशों से सस्ते शिपमेंट की शिकायत की थी। नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि आसान नियम 31 मार्च को समाप्त हो गए और घरेलू मॉडल और निर्माताओं की एक अनुमोदित सूची अगले दिन से लागू हो जाएगी।
  4. वित्त मंत्रालय ने RBI की 90वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक विशेष 90 रुपये मूल्यवर्ग के सिक्के का अनावरण किया। 99.99% शुद्ध चांदी से बना और लगभग 40 ग्राम वजन वाला यह विशिष्ट स्मारक सिक्का, नौ दशकों के आरबीआई के समृद्ध इतिहास और उपलब्धियों का प्रतीक है। ×××××××××××××××××××××××
    मनोरंजन समाचार सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष: आर माधवन केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी ×××××××××××××××××××××××
  5. टाइम्स ग्रुप के प्रबंध निदेशक विनीत जैन को भारतीय टेलीविजन समाचार में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रतिष्ठित एक्सचेंज4मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टिंग अवार्ड्स (ENBA) लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2023 प्राप्त हुआ।
  6. 18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के डॉक फिल्म बाजार सबमिशन की समय सीमा 10 अप्रैल तक बढ़ा दी गई। 16 से 18 जून तक 18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के साथ-साथ पहली बार डॉक फिल्म बाजार का आयोजन किया जा रहा है। सरकार ने इसके लिए प्रोजेक्ट जमा करने की तारीख 10 अप्रैल तक बढ़ा दी है। पहले प्रोजेक्ट जमा करने की समय सीमा 31 मार्च तक थी।
  7. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को लेकर बढ़ती चर्चा के बीच, इस विषय पर भारत की पहली हिंदी फिल्म “आईआरएएच” का ट्रेलर और गाना लॉन्च इवेंट मुंबई में हुआ। फिल्म में प्रभावशाली कलाकार हैं, जिनमें रोहित बोस रॉय, राजेश शर्मा, करिश्मा कोटक और रक्षित भंडारी प्रमुख भूमिका में हैं। बिग फिल्म्स मीडिया द्वारा निर्मित और सैम भट्टाचार्जी द्वारा निर्देशित, “आईआरएएच” 4 अप्रैल, 2024 को इम्प्लेक्स डिजिटल थियेट्रिकल डिस्ट्रीब्यूशन के माध्यम से देश भर के सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है। ×××××××××××××××××××××××
    रक्षा सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह रक्षा राज्य मंत्री: अजय भट्ट केंद्रीय गृह : अमित शाह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ: जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
    ×××××××××××××××××××××××
  8. भारत ने क्रेडिट लाइन के हिस्से के रूप में गुयाना को दो डोर्नियर-228 विमान सौंपे हैं, जिससे दोनों देशों के बीच साझेदारी में एक नया अध्याय शुरू हुआ है।
  9. भारत, थाईलैंड ने नौसेना-से-नौसेना सहयोग को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की: नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने सोमवार को यहां अपने दौरे पर आए थाई समकक्ष एडमिरल एडुंग पान-इयाम के साथ बैठक की और नौसेना-से-नौसेना सहयोग को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। नौसेना सहयोग.
  10. भारतीय वायु सेना (आईएएफ) बिजबेहरा में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर 3.5 किमी लंबी आपातकालीन लैंडिंग सुविधा का परीक्षण करने के लिए तैयार है, जबकि अधिकारियों ने सुरक्षा बलों को तैनात करने और रडार स्थापित करके विस्तृत व्यवस्था की है। सुचारू प्रयोग सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी सहित अन्य तकनीकी उपकरण।
  11. जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास दो अलग-अलग स्थानों पर पाकिस्तानी ड्रोन और संदिग्ध व्यक्तियों की आवाजाही देखने के बाद सेना के जवानों ने गोलीबारी की।
  12. छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सोमवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया. ऑपरेशन में डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (DRG) और COBRA (कमांडो बटालियन फॉर रेसोल्यूट एक्शन) की 208 और 204 बटालियन के सैनिक शामिल थे।
  13. भारतीय सेना की पश्चिमी कमान ने रविवार, 31 मार्च को सतह से हवा में मार करने वाली आकाश मिसाइल प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। भारत के रक्षा बलों की परिचालन तत्परता का आकलन करने के लिए नियमित अभ्यास के हिस्से के रूप में किया गया यह परीक्षण एक मील का पत्थर है। देश की रक्षा क्षमताएं.
  14. भारतीय वायु सेना (आईएएफ) 10 दिवसीय मेगा अभ्यास ‘ गगन शक्ति-2024‘ शुरू करेगी। गगन शक्ति-2024’ अभ्यास “यथार्थवादी माहौल में” है। यह 01 अप्रैल से 10 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा, इसमें देश भर में फैले सभी वायु सेना अड्डे और संपत्तियां शामिल हैं।
  15. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि 2023-24 में पहली बार देश का रक्षा निर्यात 21 हजार करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है. एक सोशल मीडिया पोस्ट में, श्री सिंह ने कहा, पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में रक्षा निर्यात में 32% से अधिक की शानदार वृद्धि देखी गई है। ××××××××××××××××××××××
    अंतर्राष्ट्रीय समाचार
    ++++++++++++++++++ विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर ××××××××××××××××××××××××
  16. कच्चाथीवु विवाद: भारत और श्रीलंका के बीच पाल्क स्ट्रेट पर एक छोटा सा द्वीप तमिलनाडु में आम चुनाव से पहले गर्म मुद्दा बन गया है, जहां भाजपा अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रही है। कच्चाथीवू द्वीप, एक विवादित क्षेत्र, 1974 में एक समझौते के माध्यम से दिवंगत प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार द्वारा श्रीलंका को दिया गया था। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अब सोशल मीडिया पर एक संदेश पोस्ट किया है जिसमें कहा गया है कि कांग्रेस ने “संवेदनहीन” व्यवहार किया है। इसे दे दिया.
  17. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार (1 अप्रैल) को अरुणाचल प्रदेश पर अपने दावों को लेकर चीन पर कटाक्ष करते हुए कहा कि नाम बदलने से इस तथ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा कि पूर्वोत्तर राज्य हमेशा इसका हिस्सा है, था और रहेगा। भारत की।
  18. चीनी सेना 2-3 अप्रैल को चीन-म्यांमार सीमा के चीनी हिस्से पर एक संयुक्त लाइव गोला बारूद ड्रिल करेगी, चीन पूर्वी हिस्से में म्यांमार के साथ 2204 किलोमीटर की सीमा साझा करता है। म्यांमार पश्चिमी तरफ भारत के साथ 1,643 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है। भारत के साथ सीमा विवाद रखने वाले चीन के म्यांमार के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। म्यांमार भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश के साथ 520 किलोमीटर लंबी सीमा भी साझा करता है, जिस पर चीन अपना दावा करता है। बेजिंग का दावा है कि अरुणाचल दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है, जिसका भरत ने बार-बार खंडन किया है।
  19. जॉयश्री दास वर्मा ने वर्ष 2024-25 के लिए फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) के 41वें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। एफएलओ दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे पुराना महिला नेतृत्व वाला और महिला केंद्रित बिजनेस चैंबर है।
  20. बांग्लादेश के विपक्षी नेता भारतीय उत्पादों के बहिष्कार की मांग कर रहे हैं। सत्तारूढ़ अवामी लीग की एक बैठक को संबोधित करते हुए बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने कहा. उन्होंने कहा, “मेरा सवाल यह है कि उनकी (बांग्लादेश के विपक्षी नेताओं की) पत्नियों के पास कितनी भारतीय साड़ियां हैं? और वे अपनी पत्नियों से साड़ियां लेकर उनमें आग क्यों नहीं लगा रहे हैं? कृपया बीएनपी नेताओं से पूछें।” ××××××××××××××××××××××××
    🌎 विश्व समाचार 🌍 यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस.
  21. पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने पिछले सप्ताह चीनी इंजीनियरों पर हुए हमले में शामिल 10 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया। एक महिला सहित पांच चीनी नागरिकों और एक पाकिस्तानी ड्राइवर की मौत हो गई जब एक आत्मघाती हमलावर ने अपने विस्फोटक से भरे वाहन को उन्हें ले जा रही कार से टकरा दिया।
  22. इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) ने तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में पूर्व पाकिस्तानी प्रधान मंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को दी गई 14 साल की सजा को निलंबित कर दिया। आईएचसी के मुख्य न्यायाधीश आमेर फारूक ने कहा कि सजा के खिलाफ अपील की सुनवाई ईद की छुट्टियों के बाद तय की जाएगी।
  23. फ्लोरिडा की शीर्ष अदालत ने राज्य के छह सप्ताह के गर्भपात प्रतिबंध के कार्यान्वयन पर सहमति व्यक्त की, हालांकि, उन्होंने मतदाताओं को इस मुद्दे पर अपनी बात रखने का मौका दिया।
  24. तुर्की की मुख्य विपक्षी पार्टी ने स्थानीय निकाय चुनावों में इस्तांबुल और अंकारा के मुख्य शहरों में बड़ी जीत का दावा किया है। नतीजे रेसेप तय्यिप एर्दोगन के लिए एक महत्वपूर्ण झटका हैं, जिन्होंने राष्ट्रपति के रूप में तीसरे कार्यकाल का दावा करने के एक साल से भी कम समय में शहरों पर नियंत्रण हासिल करने की उम्मीद की थी।
  25. 1 अप्रैल 2024 को, रोमानिया और बुल्गारिया आंशिक रूप से शेंगेन क्षेत्र, यूरोप के आईडी-चेक-मुक्त यात्रा क्षेत्र में शामिल हो गए। यह यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ दोनों देशों के एकीकरण में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  26. पाकिस्तान में हिंदू समुदाय और व्यापारियों ने सिंध प्रांत में एक हिंदू लड़की के अपहरण के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन में भाग लिया और सरकार से तत्काल कार्रवाई की मांग की। लड़की की पहचान प्रिया कुमारी के रूप में की गई है जिसे कुछ दिन पहले सुक्कुर से अपहरण कर लिया गया था। डेरा मुराद जमाली में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ।

🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा


  1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024 (ए) 14वाँ मैच
    सोमवार, 01 अप्रैल 2024
    मुंबई, वानखेड़े स्टेडियम मुंबई इंडियंस
    एमआई: 125-9 (20)
    बनाम
    राजस्थान-रॉयल्स
    आरआर: 127-4 (15.3) राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट से जीत दर्ज की मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
    ट्रेंट बोल्ट (बी) 15वां मैच
    मंगलवार, 02 अप्रैल 2024
    बेंगलुरु, एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम रॉयल-चैलेंजर्स- बेंगलुरु
    बनाम
    लखनऊ सुपर जाइंट्स
    आज शाम 7:30 बजे
  2. टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू ने सोमवार को थाईलैंड के फुकेत में IWF विश्व कप की महिलाओं की 49 किग्रा ग्रुप बी स्पर्धा में तीसरे स्थान पर रहने के बाद 2024 पेरिस खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया। “”””””””””””””””””””””””””””””””””””
    भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
    भारत की जनसंख्या:
    142 करोड़ (2023) भारत के राष्ट्रपति ,
    श्रीमती द्रौपदी मुर्मू उपाध्यक्ष
    श्री जगदीप धनखड़ प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी अध्यक्ष लोकसभा :
    श्री ओम बिड़ला (भाजपा) राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित) लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश) मुख्य चुनाव आयुक्त:
    श्री राजीव कुमार
    Ⓝⓐⓥⓔⓔⓝ Ⓚⓤⓜⓐⓡ 🇮🇳 भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳 कोयंबटूर दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु का एक शहर है। एक सिद्धांत के अनुसार, “कोयंबटूर” कोवनपुथुर (शाब्दिक रूप से ‘कोवन का नया शहर’) की व्युत्पत्ति है, जो सरदार कोवन या कोयान के नाम पर, कोयंबटूर में विकसित हुआ और बाद में इसका अंग्रेजीकरण हुआ। कोयंबटूर के रूप में. 😀आज का विचार😀 खुशी उपलब्धि की खुशी और रचनात्मक प्रयास के रोमांच में निहित है ======================= आज का मज़ाक लड़का : प्रिंसिपल बहुत मूर्ख है! लड़की : क्या तुम जानते हो मैं कौन हूँ? लड़का : नहीं… लड़की : मैं प्रिंसिपल की बेटी हूँ! लड़का : क्या तुम जानते हो मैं कौन हूँ लड़की : नहीं… लड़का : अच्छा! भाग गए 😳क्यों❓❓❓ उगादी/गुड़ी पड़वा मनाया जाता है? यह त्योहार महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक, पंजाब के कुछ हिस्सों में नए साल की शुरुआत का प्रतीक है। इस त्यौहार को महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा और कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में उगादी और पंजाब में बैसाखी के नाम से जाना जाता है। यह इन क्षेत्रों में हिंदू चंद्र-सौर कैलेंडर माह चैत्र के पहले दिन उत्सवपूर्वक मनाया जाता है। यह आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर के अप्रैल महीने में आता है। बैसाखी सिखों और हिंदुओं के लिए वसंत फसल का त्योहार है। … यह सिख नव वर्ष का प्रतीक है और 1699 में गुरु गोबिंद सिंह के अधीन योद्धाओं के खालसा पंथ के गठन का स्मरण कराता है। गुड़ी पड़वा एक मराठी शब्द है जो चैत्र शुक्ल प्रतिपदा या चैत्र माह (मार्च-अप्रैल) के पहले दिनों की अवधारणा को दोहराता है। एक प्रसिद्ध परंपरा के अनुसार, महाराष्ट्रीयन घर अपने घरों के सामने गुड़ी नामक एक पारंपरिक व्यवस्था प्रदर्शित करते हैं, जिससे इस कार्यक्रम को गुड़ी पड़वा नाम मिलता है। बांस की एक लंबी छड़ी की नोक पर एक हरा या पीला कपड़ा बांधा जाता है, जिसे जरी या ज़री से सजाया जाता है। संस्कृत सीखें🙏🏻 अभ्यगत : आओ आसिन : बैठो अम्रफलम् : आम 🤔 यह कैसे काम करता है ⁉ ======================
    समुद्र का पानी खारा क्यों होता है…
    महासागर के पानी में बहुत सारे विभिन्न खनिज लवण होते हैं: सोडियम, क्लोराइड, सल्फेट, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, बाइकार्बोनेट और ब्रोमाइड। ये नमक नदियों के माध्यम से समुद्र में प्रवेश करते हैं, जो चट्टानों और मिट्टी से होकर गुजरती हैं और रास्ते में नमक उठाती हैं। यह नमक समुद्र में बनता है क्योंकि समुद्र से पानी वाष्पीकरण के माध्यम से ही निकल सकता है। और जब पानी वाष्पित हो जाता है तो वह नमक को अपने साथ नहीं ले जाता है। तो आपको कम पानी और उतनी ही मात्रा में नमक मिलता है, जिसके परिणामस्वरूप एक सुंदर नमकीन समुद्र बन जाता है। 💁🏻‍♂‍ जीके टुडे ओडिशा स्थापना दिवस, जिसे उत्कल दिवस या उत्कल दिवस के नाम से भी जाना जाता है, हर साल 1 अप्रैल को वर्ष 1936 में तत्कालीन मद्रास प्रेसीडेंसी से तत्कालीन बिहार और उड़ीसा प्रांत को अलग करके एक अलग राज्य के रूप में ओडिशा के निर्माण की मान्यता में मनाया जाता है। . आज जन्म 🐣💐 फतेह सिंह राव प्रताप राव गायकवाड़ (2 अप्रैल 1930, बड़ौदा – 1 सितंबर 1988, बॉम्बे) एक भारतीय राजनीतिज्ञ, क्रिकेटर और 1951 से 1988 तक बड़ौदा के महाराजा थे। गायकवाड़ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष थे। 1963 से 1966 तक, उनके पास आज भी बीसीसीआई के सबसे युवा अध्यक्ष होने का रिकॉर्ड है। 🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश बिल्कुल सही होना उत्तम विलोम
    दोष- प्रशंसा समानार्थी शब्द चमक – चमक 🛕 वैदिक ज्ञान
    (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है) ======================= ब्रह्म पुराण संस्कृत भाषा में हिंदू ग्रंथों की अठारह प्रमुख पुराण शैली में से एक है। इसे सभी संकलनों में प्रथम महा-पुराण के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, और इसलिए इसे आदि पुराण भी कहा जाता है। इस ग्रंथ का दूसरा शीर्षक सौर पुराण है, क्योंकि इसमें सूर्य या सूर्य देवता से संबंधित कई अध्याय शामिल हैं। 🧬 स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार🩺
    ( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻) ====================== =
    नीम का फूल फूल का उपयोग पित्त को कम करने, कफ को नियंत्रित करने और आंतों के कीड़ों के इलाज के लिए किया जाता है। फल का उपयोग बवासीर, पेट के कीड़े, मूत्र पथ के विकार, नाक से खून आना, कफ, नेत्र विकार, मधुमेह, घाव और कुष्ठ रोग के लिए किया जाता है। सम्मान
    CH Nαʋҽҽɳ Kυɱαɾ...✒️ ÷÷÷÷÷÷ समापथ÷÷÷÷÷÷÷ 🙏कृपया इसे साझा करें🌼

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *