Spread the love

fixed deposit क्या आप भी फिक्स डिपाजिट से अपना जीवन चला रहे हैं या रिटायरमेंट के बाद इंकम का आपके पास सीधा सादा विकल्प एफडी मतलब फिक्स डिपाजिट ही मुख्य सहारा है तो आपके लिए बेहद अच्छी खबर आने वाली है। विभिन्न बैंक फिक्स डिपाजिट ब्याज दरों को 10 प्रतिशत तक ले जा सकते हैं अर्थात आपकी जमा पूंजी पर आपको जमकर ब्याज मिलेगा।

वैसे अभी भी देश में कई स्मॉल फाइनेंस बैंक, फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9% से अधिक ब्याज दे रहे हैं। भारत देश के आम नागरिक 5 अप्रैल का इंतजार कर रहे हैं जब भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नवीन रेपो रेट का ऐलान किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि इस बार RBI रेपो रेट बढ़ाएगा और यदि ऐसा हुआ तो बैंक के फिक्स डिपॉजिट पर अधिकतम ब्याज दर 10% से अधिक हो सकती है

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक का आयोजन 3 अप्रैल से किया गया है। बैठक का समापन 5 अप्रैल को होगा। इस बैठक में वित्तीय वर्ष 2024-25 का विचार किया जाएगा। इसके बाद दिनांक 5 अप्रैल को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट का ऐलान किया जाएगा। इसी के आधार पर फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर और बैंक लोन की किस्तों का निर्धारण किया जाता है। यदि आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ा दी गई तो बैंक में फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ जाएगी। इसके साथ ही लोन पर भी बैंक की ब्याज दर बढ़ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *