Spread the love

घोटाले के आरोपों में घिरा अयोध्या का सीएमओ कार्यालय,शुरू हुई जांच

रुदौली विधायक रामचंद्र यादव ने शासन में किया था शिकायत कर्ता के शिकायत की गहनता से जांच का अनुरोध

अयोध्या।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पर विभिन्न टेंडरों व खरीद-फरोख्त में घोटाले के आरोप लगे हैं। इस संबंध में की गई रुदौली विधायक की शिकायत का शासन ने संज्ञान लिया है। शासन के निर्देश पर अपर निदेशक ने मामले की जांच शुरू की है। वहीं, शासन के इस एक्शन से स्वास्थ्य महकमे में खलबली है।
रुदौली विधायक रामचंद्र यादव ने शिकायती पत्र के साथ देवकी नंदन नामक एक व्यक्ति का शिकायती पत्र संलग्न किया है। पत्र में आरोप है कि सीएमओ कार्यालय में एंबुलेंस के टेंडर में 55 लाख के कार्य को बढ़ाकर 94 लाख रुपये किया गया है। इसमें सिंगल बिड की गई, जिस पर किसी भी अधिकारी ने अनुमोदन नहीं किया। जिलाधिकारी और उनके सदस्य वित्त व लेखाधिकारी को भी कमेटी से हटा दिया गया। इसके बाद एल-1 आई फर्म में 84 लाख को टेंडर न देकर 93 लाख की फर्म को टेंडर दिया गया।
आरोप है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में मेले में आई करोड़ों रुपये की धनराशि की जेम पोर्टल पर टेंडर किया गया, लेकिन बिना टेंडर पूरा किए ही फर्मों को सीधे अधिक रेट पर कार्य दे दिया गया। इस वित्तीय वर्ष में सभी टेंडर एक ही व्यक्ति की फर्मों को दिए गए। अधिकांशत: एक ही संगठन/व्यक्ति की फर्मों को तकनीकी बिड में योग्य करके शेष फर्मों को अयोग्य कर दिया गया।
फर्मों की तकनीकी बिडों की कॉपी निकालकर कमेटी के सदस्यों से हस्ताक्षर नहीं कराई जा रही है और तकनीकी चार्ट बनाकर सभी को हस्ताक्षर के लिए दी जा रही है। बाजार दर से उच्च दर पर सामान खरीदे जा रहे हैं। दो अगस्त को हुई इस शिकायत का संज्ञान लेकर मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को मामले की जांच करके शीघ्र ही कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। प्रमुख सचिव ने अपर निदेशक स्वास्थ्य को जांच के निर्देश दिए हैं।

बोले जिम्मेदार-

-सीएमओ के खिलाफ लगे आरोपों की जांच के लिए शासन से निर्देश मिले हैं। मामले की जांच शुरू की गई है। रुदौली विधायक को शिकायती पत्र की पुष्टि करने व शिकायतकर्ता को शपथ पत्र देने के लिए पत्र लिखा गया है।
-डॉ. सुशील कुमार, अपर निदेशक, अयोध्या मंडल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *