Spread the love

ओड़िया पत्रकार सुशील महापात्र को मिला प्रतिष्ठित रामनाथ गोयनका अवॉर्ड

एनडीटीवी की रचनात्मक पत्रकारिता को एक बार फिर मान्यता मिली है. एनडीटीवी के पत्रकार सुशील कुमार महापात्र को प्रतिष्ठित रामनाथ गोयनका अवॉर्ड-2019 से नवाजा गया है. उन्हें हिंदी पत्रकारिता (ब्रॉडकास्ट) में यह पुरस्कार मिला. भारत के मुख्यन्यायाधीश जस्टिस डीवाई  चंद्रचूड़ ने सुशील महापात्रा को यह अवार्ड दिए।। हरियाणा के जहरीली नहर’ पर की गई सीरीज़ के लिए उन्हें रामनाथ गोयनका अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. सुशील महापात्र को दूसरी बार यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला है. इससे पहले, उन्हें 2017 में रामनाथ गोयनका अवॉर्ड दिया गया था. उस वक्त उन्हें ‘कूड़ा बीनने वालों पर जीएसटी के असर’ से जुड़ी रिपोर्ट के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया था.

सुशील कुमार महापात्र को ‘काले पानी की नहर का सफेद सच’ सीरीज़ के लिए अवॉर्ड दिया गया है, जिसमें दिखाया गया था कि हरियाणा के पलवल, बल्लभगढ़ और फरीदाबाद इलाकों में कैसे नहर के ज़हरीले पानी की वजह से लोगों को अलग-अलग बीमारियां हो रही हैं. लोग कैंसर जैसी बीमारी से भी संक्रमित हो रहे हैं. इस स्टोरी के बाद कुछ इलाकों में प्रशासन द्वारा कार्रवाई भी की गई थी. कुछ फैक्टरियों के खिलाफ प्रशासन ने कड़े कदम उठाए थे. NDTV इंडिया पर इस स्टोरी को कई महीने तक फॉलो किया गया था. इस विषय पर कुल चार स्टोरी की एक की गई थी.

पहली स्टोरी 22 फरवरी, 2019 को एनडीटीवी इंडिया में चली थी, जिसमें हमने दिखाया था कि कैसे पलवल के धतीर इलाके की नहर पूरी तरह जहरीली हो गई है. फैक्टरी से निकल रहे कैमिकल-भरे पानी ने समूची नहर को ज़हरीला बना दिया है. नहर का पानी कतई काला भी हो गया है, और इसी ज़हरीले पानी को किसान खेती में इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसके चलते काला गेहूं पैदा हो रहा है, जिसे खाने के लिए कुछ किसान मजबूर हैं. ज़हरीले पानी की वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियां भी हो रही हैं, जिनमें कैंसर जैसी बीमारी भी शामिल है. हमने कई कैंसर मरीज़ों का इंटरव्यू भी किया था. 26 अगस्त, 2019 को इम्पैक्ट स्टोरी की गई. इसके बाद हम बल्लभगढ़ के निकट बसे एक और गांव में गए और तीसरी स्टोरी की, जो 29 अगस्त को टेलीकास्ट हुई थी और चौथी स्टोरी 24 सितम्बर 2019 को टेलीकास्ट हुयी थी. इस स्टोरी में सुशील महापात्र ने दिखाया था कि कैसे प्रतापगढ़ में एसटीपी (सिवेज ट्रीटमेंट प्लान) जहरीले पानी से कैमिकल को साफ करने में सक्षम नहीं है.

सुशील महापात्र ओडिशा से हैं।।ओडिशा के जगतसिंहपुर जिले के तिरतोल(Tirtol) ब्लॉक के नारिजंग गांव के रहने वाले हैं। सुशील महापात्रा विश्वनाथ महापात्रा और हेमलता महापात्रा के सबसे छोटे बेटे हैं।सुशील महापात्रा के बड़े भाई पल्लब महापात्रा इनकम टैक्स अफसर हैं जब कि प्रशांत महापात्रा इतिहास प्रोफेसर हैं.  सुशील पिछले 15 सालोँ से दिल्ली में पत्रकारिता कर रहे हैं। सुशील महापात्रा कई और अवार्ड जीत चुके हैं। 2018 में मुम्बई प्रेस क्लब के तरफ से दिए जाने वाले रेड इंक अवार्ड जीते था जब कि 2022 में उन्हें जॉर्नलिम फ़ॉर पीस प्राइज से नवाजा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *