Spread the love

भारत में दवाइयों के मामले में भारी गड़बड़ी! कैसे हमारे लालची दवा विक्रेताओं ने बिना ऑपरेशन सेहत में सुधार करने वाली यूरोप में सबसे अधिक बिकने वाली दवा छिपा दी।”

डॉ प्रेम स्वामी – भारतीय एंडोक्रिनोलॉजिस्ट। आज उन्हें देश में डायबिटीज का इलाज़ के लिए सबसे बेहतरीन विशेषज्ञ माना जाता है। डायबिटीज से पीड़ित सभी मशहूर लोग उनसे सलाह लेने के लिए समय लेने का प्रयास करते हैं। उनके पास अमरीका, चीन, फ्रांस, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन और अन्य देशों के मरीज भी आते हैं। वह देश के सबसे महत्वपूर्ण एंडोक्रिनोलॉजिस्ट में से एक हैं। उन्होंने 32 वैज्ञानिक पुस्तकें लिखीं हैं, और पत्रिकाओं में 3 गुना अधिक उनके वैज्ञानिक प्रकाशन हैं”
प्रेम स्वामी बहुत कम ही कभी इंटरव्यू देते हैं, लेकिन हमारे संवाददाता के सवालों का जवाब देने के लिए वह राजी हो गए। नीचे आपको डायबिटीज से लड़ाई में मदद के लिए महत्वपूर्ण सुझाव मिलेंगे।

डॉक्टर प्रेम स्वामी पूरी तरह से इस बात की पुष्टि करते हैं कि अधिकतर मामलों में टाइप–2 डायबिटीज का इलाज़ आधुनिक जानकारियों से किया जा सकता है!



“चर्चा में शामिल विषय:

डायबिटीज के इलाज़ के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है?
95% मरीज़ अपनी स्थिति से निपटने में असफल क्यों रहते हैं?
डायबिटीज के पूर्ण इलाज़ का मौका कब होता है?
इस बीमारी से लड़ाई के आधुनिक उपाय क्या हैं?
मेटफार्मिन वह नहीं, जिसकी आपको ज़रूरत है!
डॉक्टर प्रेम स्वामी:

“आज, डायबिटीज के अधिकतर इलाज़ का आधार मेटफॉर्मिन के आधार पर बनीं दवाएं हैं। हालांकि, यह अशिक्षित मरीज़ों और डॉक्टरों का भ्रम है। बात इलाज की नहीं है। यदि आप टाइप-2 डायबिटीज के साथ अपने डॉक्टर के पास जाते हैं और वह अपने इलाज़ में इन दवाओं शामिल करता है, तो ऐसे डॉक्टर से दूर रहें।

ऐसी दवाएँ, जिनमें मुख्य पदार्थ मेटफॉर्मिन है: बैगोमेट, वेरो-मेटफॉर्मिन, ग्लाइकोमेट, ग्लाइकोन, ग्लाइमिनफ़ोर, ग्लाइफॉर्मिन, ग्लूकोफा, ग्लूकोफैगस, ग्लूकोफेज लॉन्ग, डायनॉर्मेट, डायफोर्मिन, लैंगरीन, मेटाडायन, मेटोस्पैनिन, मेटफोगैम्मा, मेटफोर्मिन, नोवोफॉर्मिन फॉर्मेटिन।

ये सभी दवाएं खून में इंसुलिन का स्तर बहुत अधिक बढ़ा देती हैं। इंसुलिन की इतनी मात्रा होने से, खून बहुत गाढ़ा हो जाता है। शरीर में बड़ी मात्रा में इंसुलिन होने से उसे भारी नुकसान पहुंचता है। यह जिगर, गुर्दे और मल उत्सर्जन वाले अन्य अंगों को लगभग नष्ट कर देती है। गाढ़ेपन और काम में इंसुलिन पेट के एसिड की तरह होती है। सोचिए अगर पेट का एसिड आपके आंतरिक अंगों में भर जाए तो क्या होगा। वे एसिड से जल जाएँगे!

इंसुलिन का बढ़ा हुआ स्तर, कोशिकाओं को नष्ट करके, उन्हें असामान्य रूप से विभाजित करने लगता है, और यही ऑन्कोलॉजी है। इस वजह से, आंकड़ों के अनुसार, डायबिटीज के 28% मरीज़ों में कैंसर विकसित हो जाता है।

इसके अलावा, इंसुलिन की बड़ी मात्रा रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल के तेजी से जमने का कारण बनती है, क्योंकि इंसुलिन के कारण गाढ़े हो गए खून का बहाव धीमा हो जाता
“अगर मेटफॉर्मिन इस तरह मारती है, तो फिर उसका उपयोग क्यों किया जाए?

दुर्भाग्य से, आज मरीज़ों के स्वास्थ्य की चिंता अधिकतर डॉक्टरों को नहीं है। मैं तो कहूँगा कि किसी को परवाह नहीं है। वे बस अपना काम करते हैं और उसके लिए उन्हें पैसे मिलते हैं। उन्हें फर्क नहीं पड़ता आपकी सेहत में कोई सुधार होता है या नहीं। इसीलिए बिना ज़्यादा सोच-विचार के, वे वही दवाएँ लिख देते हैं जिसकी सलाह उन्हें अधिकारियों या मंत्रालयों द्वारा दी जाती है। और ये दवाएँ मेटफॉर्मिन के आधार पर बनी होती हैं क्योंकि उनकी बिक्री से बड़ा लाभ मिलता है। और हाँ, उनका असर भी होता है, भले ही कुछ समय के लिए।

उदासीनता से इलाज़ नहीं होता! मरीज़ों को यह नहीं पता होता है कि इस दवा के लगातार सेवन के क्या परिणाम हो सकते हैं, और डॉक्टरों को इस बारे में बताना ज़रूरी नहीं लगता।

तेज़ रासायनिक पदार्थों से डायबिटीज का इलाज़ करना – अपराध है! पर टाइप-2 डायबिटीज का इलाज़ संभव है! मुख्य बात है बस सही उपचार का चुनाव।

डॉक्टर प्रेम स्वामी:

मेरे पास अक्सर ऐसे मरीज़ आते हैं जिन्होंने कई सालों तक मेटफॉर्मिन से अपना इलाज़ किया था। ये बीमार लोग होते हैं, जो उम्र से पहले ही बुढ़ा जाते हैं।

पहले की तरह ही, अक्सर टाइप-2 डायबिटीज के होने का पता मरीज़ों को परीक्षणों के दौरान संयोग से पता चलता है। और उस समय तक मरीज़ ठीक ठाक ही महसूस करता था, और कभी इस बारे में उसने सोचा भी नहीं होता कि उसके खून में शर्करा का स्तर बड़ा हुआ होगा। इसके बाद उसे बढ़ी हुई खुराक के साथ मेटफॉर्मिन लेने की सलाह दे दी जाती है

जिसके सेवन से खून में शर्करा का स्तर कम हो जाता है, पर समय के साथ मरीज़ की हालत खराब होती जाती है। मरीज़ निरंतर थकान, मोटापे, बढ़े हुए रक्तचाप, सिरदर्द आदि की शिकायतें करने लगता है। पैरों में सूजन रहने लगती है और सुबह के समय चेहरे पर भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *